बीटीएस मेम्बर जिमिन की पूरी जीवनी – BTS Member Jimin's Biography in Hindi

Brijesh Yadav
0
बीटीएस मेम्बर जिमिन की पूरी जीवनी – BTS Member Jimin's Biography in Hindi
बीटीएस मेम्बर जिमिन की पूरी जीवनी – BTS Member Jimin's Biography in Hindi

 पार्क जिमिन अपनी नाजुक और मधुर आवाज के लिए जाने जाते हैं। उनके पास एक आकर्षक व्यक्तित्व और सहज नृत्य चाल है जिसने बहुत से लोगों का दिल जीत लिया है। वह एक असाधारण कलाकार और नर्तक हैं। 

जिमिन K-pop समूह BTS के सदस्यों में से एक हैं । वह समूह में गायक और नर्तक हैं। वह BTS समूह के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक हैं जिन्होंने इसके विकास में बहुत योगदान दिया है। 


(ads)


जिमिन (बीटीएस) – 2013 से अब तक का करियर:


जिमिन का जन्म 13 अक्टूबर 1995 को बुसान दक्षिण कोरिया में हुआ था। उनके परिवार में चार सदस्य हैं - पिता, माता, छोटा भाई और वह। 6 साल की उम्र में उन्होंने मार्शल आर्ट, ताइक्वांडो आदि सीखना शुरू कर दिया था। बचपन में जिमिन को एनिमेशन कार्टून बहुत पसंद थे। जिमिन ने बुसान के होडोंग एलिमेंट्री स्कूल और योनसन मिडिल स्कूल में पढ़ाई की। 2014 में उन्होंने कोरियन आर्ट्स हाई स्कूल से स्नातक किया। फिर उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। 

एक दिन उन्होंने मशहूर आइडल रेन का प्रदर्शन देखा और आइडल बनने का फैसला किया। अपनी अधेड़ उम्र में, उन्हें नृत्य और प्रदर्शन में रुचि बढ़ने लगी, इसलिए जिमिन ने जस्ट डांस डांस क्लास ज्वाइन कर ली और 'लॉकिंग एंड पॉपिंग' नामक नृत्य सीखना शुरू कर दिया।

उसके बाद, उन्होंने बुसान हाई स्कूल ऑफ़ आर्ट्स में दाखिला लिया और समकालीन नृत्य सीखना शुरू कर दिया। अपने समर्पण और जुनून के कारण, वह सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक बन गए। इसलिए, एक दिन उनके नृत्य शिक्षक ने उन्हें कुछ मनोरंजन कंपनियों के लिए ऑडिशन देने का सुझाव दिया। जिमिन ने इसे गंभीरता से लिया और विभिन्न ऑडिशन में भाग लेना शुरू कर दिया। 

2012 में जिमिन ने बिग हिट एंटरटेनमेंट में बतौर ट्रेनी ऑडिशन दिया। उन्हें एक साल तक ट्रेनिंग दी गई और फिर 13 जून 2013 को बिग हिट एंटरटेनमेंट लेबल के तहत उन्होंने डेब्यू किया। इस ग्रुप में रहते हुए जिमिन ने तीन सोलो गाने रिलीज़ किए जो बहुत मशहूर हुए और उन्हें खूब 
सराहना मिली।
 

जिमिन का पहला सोलो गाना 2016 में "लाइ" नाम से रिलीज़ हुआ था। उनका दूसरा सोलो गाना 2017 में "सेरेन्डिपिटी" नाम से रिलीज़ हुआ था । 2020 में उन्होंने एक और सोलो गाना "फ़िल्टर" रिलीज़ किया। "सेरेन्डिपिटी और "लाइ" दोनों गानों को 2018 में स्पॉटिफ़ पर 50 मिलियन स्ट्रीम मिलीं, इसके बाद BTS के "लव योरसेल्फ: आंसर [2018]" से पूर्व का पूर्ण-लंबाई वाला संस्करण आया। ये गाने बैंड के आगामी एल्बमों के समूह और अनुवर्ती गीतों से संबंधित थे। सरल शब्दों में, ये गाने बीटीएस के तहत जारी किए गए थे लेकिन जिमिन द्वारा गाए गए एकल ट्रैक हैं।


इन ट्रैक के साथ, जिमिन YouTube पर 50 मिलियन व्यूज में तीन सोलो ट्रैक रखने वाले एकमात्र कोरियाई कलाकार बन गए। फिर से, जिमिन के पास एक और उपलब्धि थी, वह पहला बीटीएस सदस्य बनने का, जिसका एकल संगीत वीडियो था, जिसे यूट्यूब पर 100 मिलियन व्यूज मिले थे, जब "सेरेन्डिपिटी" ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 


(ads)


वह एकमात्र बीटीएस सदस्य थे जिनके कई एकल गाने जनवरी 2020 में आधिकारिक चार्ट की शीर्ष 40 सूची के अपडेट में सूचीबद्ध थे। फरवरी 2020 में एकल ट्रैक "फ़िल्टर" रिलीज़ के पहले 24 घंटों में 2.2 मिलियन से अधिक स्ट्रीम के साथ Spotify पर सभी कोरियाई गानों में सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग डेब्यू बन गया। इसे गॉन चार्ट म्यूज़िक अवार्ड्स में सॉन्ग ऑफ़ द ईयर का नामांकन मिला जो इसे प्राप्त करने वाला एकमात्र सोलो बीटीएस ट्रैक है।


इसके बाद जिमिन ने 30 दिसंबर, 2018 को BTS रिलीज़ "प्रॉमिस" के अलावा अपना पहला सोलो गाना रिलीज़ किया। इसे BTS के साउंडक्लाउड पेज पर मुफ़्त में रिलीज़ किया गया। दिसंबर 2020 में, उन्होंने अपना दूसरा सोलो गाना "क्रिसमस लव" रिलीज़ किया जिसमें उनके बचपन की यादें बताई गई थीं। 2022 में, जिमिन ने टीवीएन ड्रामा "अवर ब्लूज़" के लिए अपने करियर का पहला टेलीविज़न OST गाया। गाने का शीर्षक "विद यू" था जिसे 24 अप्रैल, 2022 को रिलीज़ किया गया। 


जिमिन अपनी पीठ और गर्दन में गंभीर मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित हैं। एक बार वह अपनी गर्दन और पीठ की मांसपेशियों में ऐंठन के कारण चीन के मकाऊ में समूह के संगीत कार्यक्रम में भाग लेने में असमर्थ थे। उसी वर्ष उन्होंने लंदन में लव योरसेल्फ वर्ल्ड टूर के दौरान ग्राहम नॉर्टन शो में नियोजित उपस्थिति की रिकॉर्डिंग रद्द कर दी ।

जिमिन (बीटीएस) – उपलब्धि और प्रभाव:

२०१६ में गैलप कोरिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण में जिमिन को १४वें सबसे लोकप्रिय आइडल का दर्जा दिया गया था। वह एकमात्र आइडल भी थे जिन्होंने २०१८ और २०१९ में सबसे लोकप्रिय आइडल श्रेणी में लगातार दो वर्षों तक पहला स्थान हासिल किया। २०१८ में वे दुनिया भर में ९वें सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने वाले सेलिब्रिटी थे। उसी समय जिमिन वैश्विक स्तर पर ८वें सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने वाले संगीतकार थे । जिमिन ने "टॉप के-पॉप आर्टिस्ट इंडिविजुअल" के लिए मासिक पीपर एक्स बिलबोर्ड अवार्ड जीता । 


के-पॉप उद्योग में कई अन्य आइडल उनकी प्रशंसा करते हैं और उनके जैसा आकर्षण, डांस मूव्स, व्यक्तित्व, मंच पर उपस्थिति, तौर-तरीके, क्यूटनेस आदि पाने की कोशिश करते हैं। इसलिए, मनोरंजन मीडिया ने उन्हें "आइडल्स ऑफ आइडल्स" , "आइडल्स बाइबल" और "रूकीज़ बाइबल" भी नाम दिया है । नी-की, ह्यूनिंग काई, बेओमग्यू, ह्यूनजिन, वूयंग आदि जैसे कई आइडल ने व्यक्तिगत रूप से इसका उल्लेख किया है। 


यहां तक ​​कि एक ब्रिटिश प्रभावशाली व्यक्ति ने भी उनके जैसा दिखने के लिए 18 सर्जरी करवाईं, जिसकी कीमत £150,000 तक थी। बहुत सारी लड़कियां और यहां तक ​​कि लड़के भी उनके और उनकी क्यूटनेस के प्रशंसक हैं। प्रशंसकों ने उन्हें कई उपनाम दिए हैं जिनमें से “मोची” सबसे प्रसिद्ध है। यहां तक ​​कि समूह के सदस्य भी उनकी क्यूटनेस के कायल हैं। वह BTS के सबसे पसंदीदा और देखभाल करने वाले सदस्यों में से एक हैं।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS