क्या डैंड्रफ (Dandruff) से बाल झड़ते है?

Brijesh Yadav
0
क्या डैंड्रफ (Dandruff) से बाल झड़ते है?
क्या डैंड्रफ (Dandruff) से बाल झड़ते है?

   डैंड्रफ होना कोई बीमारी नहीं है. यह सिर्फ स्कैल्प पर होने वाली एक समस्या है, जो हानिरहित होती है, लेकिन डैंड्रफ की वजह से खुजली व जलन हो सकती है. साथ ही त्वचा पपड़ीदार और सूखी हो सकती है. डैंड्रफ सफेद और सूखा गुच्छा होता है, जो कंधों पर नजर आ सकता है. वैसे तो बालों की सही देखभाल न करना डैंड्रफ का मुख्य कारण हो सकता है. इसके अलावा, तनाव, मौसम में बदलाव, खराब डाइट, कुछ खास प्रोडक्ट्स की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. सिर पर डैंड्रफ की वजह से अक्सर लोगों को खुजली परेशान कर सकती है. वहीं, कई लोगों का मानना है कि डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल यानी बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है.

क्या डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है?

नहीं, डैंड्रफ स्वयं बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है, लेकिन डैंड्रफ और हेयर लॉस को एक-दूसरे से संबंधित जरूर बताया गया है. डैंड्रफ किसी संक्रमण या फिर मेडिकल कंडीशन की वजह से हो सकता है. इन्हीं कारणों की वजह से बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है. दरअसल, डैंड्रफ की वजह से बाल नहीं झड़ते हैं, बल्कि डैंड्रफ की वजह से होने वाली दिक्कतें बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं. अगर कोई व्यक्ति डैंड्रफ का इलाज नहीं करवाता है, तो उसे हेयर फॉल हो सकता है. 

डैंड्रफ की वजह से बाल क्यों झड़ने लगते हैं?

गंभीर डैंड्रफ बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे बाल पतले हो सकते हैं और बालों का बढ़ना रुक सकता है. दरअसल, गंभीर डैंड्रफ होने पर व्यक्ति स्कैल्प को बुरी तरह से खरोंचने लगता है, इससे हेयर फॉलिकल नष्ट होने लगते हैं और बालों का विकास धीमा होने लगता है. साथ ही सिर को बुरी तरह खरोंचने से बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं, इससे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग डैंड्रफ होने पर सिर पर कंघी से तेज खुजली करना शुरू कर देते हैं, इससे स्कैल्प और हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंचता है, जिससे बाल झड़ सकते हैं.

इसके अलावा, डैंड्रफ एक इंफ्लेमेटरी स्किन डिसऑर्डर है. यह मलेसेजिया नामक एक प्रकार के यीस्ट के कारण होता है. जब डैंड्रफ लंबे समय तक सिर पर रहता है, तो सूजन की वजह से बालों के रोम को नुकसान पहुंचने लगता है. इससे बालों का विकास पहले ही रुक जाता है, साथ ही बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है.

अगर आसान भाषा में कहा जाए, तो डैंड्रफ सीधे तौर पर बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है, जबकि डैंड्रफ की वजह से होने वाली खुजली से हेयर लॉस हो सकता है, क्योंकि खुजली करने पर हेयर फॉलिकल डैमेज होने लगते हैं, जिससे बाल झड़ते हैं.

डैंड्रफ और बालों के झड़ने के कारण

वैसे तो डैंड्रफ कई कारणों की वजह से हो सकता है, लेकिन यहां पर हम डैंड्रफ और बालों के झड़ने के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बता रहे हैं -

फंगल इंफेक्शन

फंगल इंफेक्शन होने पर सिर पर खुजली हो सकती है. जब टिनिया कैपिटिस या दाद की वजह से तेज खुजली होती है, तो इससे बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. आपको बता दें कि कुछ फंगल इंफेक्शन डैंड्रफ पैदा कर सकते हैं और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं.

स्कैल्प सोरायसिस

सोरायसिस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, यह स्कैल्प को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. इस स्थिति में सिर पर खुजली व पपड़ीदार पैच बन सकते हैं. यहां हम स्पष्ट कर दें स्कैल्प सोरायसिस कोई डैंड्रफ नहीं है, बल्कि इसकी वजह से डैंड्रफ हो सकता है.

फॉलिक्युलिटिस डेकाल्वेंस

फॉलिक्युलिटिस डेकाल्वेंस बालों के रोम को नष्ट कर सकते हैं. इससे स्कैल्प पर खुजली हो सकती है, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है.

लाइकेन प्लेनोपिलारिस

लाइकेन प्लेनोपिलारिस स्कैल्प की एक समस्या है. इसमें स्कैल्प की त्वचा सूखी व परतदार होने लगती है. इससे डैंड्रफ का लक्षण दिख सकता है और बाल गुच्छों में गिर सकते हैं.

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह आमतौर पर स्कैल्प को प्रभावित करता है. इस स्थिति में सिर पर लाल या भूरे रंग के पपड़ीदार दाने नजर आ सकते हैं. इन दानों पर खुजली हो सकती है. अगर इन्हें ठीक न किया जाए, तो इससे हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंच सकता है. इससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है. 

डैंड्रफ और बालों के झड़ने का समाधान

अगर किसी को डैंड्रफ की समस्या है, तो सिर पर गंभीर खुजली हो सकती है. ऐसे में अगर खुजली होने पर सिर को खरोंचा जाता है, तो इससे बालों के रोम डैमेज हो सकते हैं और हेयर फॉल हो सकता है. ऐसे में डैंड्रफ का इलाज करना जरूरी होता है, इससे बाल तेजी से झड़ सकते हैं -

मेडिकेटेड शैंपू

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए मेडिकेटेड शैंपू का यूज किया जा सकता है. इसके लिए पाइरिथियोन जिंक, सैलिसिलिक एसिड, केटोकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड युक्त एंटी डैंड्रफ शैंपू का यूज कर सकते हैं. कुछ हफ्तों तक रोजाना मेडिकेटेड शैंपू का यूज करने से डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है.

स्कैल्प और बालों को मॉइश्चराइज करें

डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प ड्राई और पपड़ीदार बन जाती है. ऐसे में हेयर फॉलिकल अधिक डैमेज हो जाते हैं. इसलिए, हेयर फॉल को रोकने के लिए स्कैल्प को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है. बालों और सिर को मॉइश्चराज करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही आपको बालों को नुकसान पहुंचाने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. तनाव कम लेना चाहिए और थोड़ा समय धूप में भी बिताना चाहिए.

डैंड्रफ आम समस्या है. डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है और सिर को नुकसान पहुंचा सकता है. डैंड्रफ होने पर खुजली, जलन और पपड़ीदार त्वचा जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. साथ ही डैंड्रफ होने पर व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या से भी परेशान होना पड़ सकता है. हालांकि, डैंड्रफ खुद में बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है, जबकि डैंड्रफ की वजह से जब खुजली होती है और व्यक्ति सिर को खरोंचना शुरू हो जाता है, तो इसकी वजह से बाल झड़ सकते हैं. इसलिए, डैंड्रफ का समय पर इलाज करवाना जरूरी होता है.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS