ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? Block Number Par Call Kaise Karte Hai?

Brijesh Yadav
0

 

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? Block Number Par Call Kaise Karte Hai?
ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? Block Number Par Call Kaise Karte Hai?

 अगर आपके किसी दोस्त ने आपका नंबर ब्लॉक लिस्ट में डाल दिया है तो आप उस नंबर पर कॉल कैसे कर सकते हैं Block Number पर कॉल कैसे करें? अक्सर आपने देखा होगा कि जब हमारा कोई दोस्त, बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हमसे नाराज होता है तो वह सबसे पहले हमारे मोबाइल नंबर को ही ब्लॉक करता है।

और जब हम किसी अन्य नंबर से उसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं तो वह हमारी आवाज को पहचानकर उस नंबर को भी ब्लॉक कर देता है, अगर आपको भी यही परेशानी है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है,

मार्केट में ऐसे बहुत सारे एप्स हैं जो Block Number पर Call करने का दावा करते हैं लेकिन ज्यादातर वह एप्स फर्जी साबित होते हैं, लेकिन इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में भी बताएंगे जो ब्लॉक नंबर पर कॉल करने की सुविधा प्रदान करते हैं, हालांकि इन सबके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को आखिर तक मन लगाकर पढ़ना होगा।

क्या ब्लॉक नंबर पर कॉल किया जा सकता है?

हम आपको यह साफ साफ बता दे की किसी ने अगर आपके मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर दिया है तब आप उसके मोबाइल नंबर पर सीधे कॉल नहीं कर सकते है बल्कि हम कुछ तरीकों को अपनाकर अलग अलग प्लेटफॉर्म की सहायता से उस नंबर पर कॉल कर सकते है जिसके बारे मे हम आगे एक एक कर के जानने वाले है।

Block Number पर Call कैसे करे?

अगर आपका नंबर किसी व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया है लेकिन आप उससे बात करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति के निर्णय का सम्मान करना होगा क्योंकि उस व्यक्ति ने किसी कारण ही आपका नंबर ब्लॉक किया होगा।

ऐसे में हमें सामने वाले व्यक्ति से बातचीत करने के लिए नई सिम खरीदनी पड़ती है, और फिर वह व्यक्ति उस नए नंबर को भी ब्लॉक कर देता है, हम बार-बार नई सिम तो नहीं खरीद सकते हैं ऐसे में ब्लॉक नंबर पर कॉल करने के लिए ठोस उपाय ढूंढने की आवश्यकता है।

और इस काम में हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा, जिस व्यक्ति या दोस्त ने आपका नंबर ब्लॉक किया है अगर उससे आपकी बात होना बहुत ही आवश्यक है तो आप निम्नलिखित तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं।

हालांकि इन तरीकों का प्रयोग करने के लिए आपको Smartphone और Internet की जरूरत पड़ेगी, तो चलिए ब्लॉक नंबर पर कॉल करने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं-

1. Caller Id Hide करके कॉल करें.

आपका नंबर जिस भी व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया है उसे आप Caller Id Hide करके बड़ी ही आसानी से कॉल कर सकते हैं, अगर आप अपनी कॉलर आईडी छुपाएंगे तो ब्लॉक करने वाले व्यक्ति को यह पता नहीं चलेगा कि Call करने वाले व्यक्ति का क्या नाम है? ऐसे में वह यह जानने के लिए अवश्य कॉल उठाएगा कि उसे किसने कॉल किया है?

एक बार जब वह व्यक्ति आपकी कॉल उठा ले तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उसने आपका नंबर ब्लॉक क्यों किया है? वह आपसे बात क्यों नहीं करना चाहता है? ऐसे में आप अपने ब्लॉक होने का कारण जान सकते हैं, हो सकता है कि ब्लॉक करने वाला व्यक्ति आपका बहुत अच्छा दोस्त हो लेकिन उसे पता नहीं होगा कि आपका नंबर ब्लॉक लिस्ट में है,

तो ऐसे में आप उसे अपने ब्लॉक होने की सूचना भी दी सकते हैं और नंबर को अनब्लॉक करने के लिए कह सकते हैं, हालांकि कॉलर आईडी छुपाने के लिए आपको एक खास प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ता है जो कि कुछ इस प्रकार है-

Step 1.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की ‘Settings App‘ को ‘Open‘ कर लेना है।

Step 2.

उसके बाद आपको ‘Call Settings‘ के ऑप्शन में जाकर ‘Additional Settings‘ या ‘Advanced Settings‘ को सेलेक्ट कर लेना है।

Step 3.

उसके बाद आपको Caller Id का विकल्प देखने को मिल जाएगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करके ‘Hide Number‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4.

उसके बाद आप जिस भी व्यक्ति को कॉल करेंगे उसकी मोबाइल स्क्रीन पर आपका नाम नहीं आएगा, कहने का तात्पर्य यह है कि आप ब्लॉक लिस्ट को बड़ी ही आसानी से बायपास कर पाएंगे।

2. अपने दोस्त का फोन इस्तेमाल करें.

अगर आपका नंबर किसी व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया है लेकिन उससे आपकी बात होना बहुत ही जरूरी है तो इस स्थिति में आप अपने किसी अन्य दोस्त से उसका फोन इस्तेमाल करने की अनुमति मांग सकते हैं, हालांकि कोई भी व्यक्ति इतनी आसानी से अपना मोबाइल इस्तेमाल करने नहीं देता है।

ऐसे में आप जिस व्यक्ति से उसका मोबाइल इस्तेमाल करने की अनुमति मांग रहे हैं उसे अपनी परिस्थिति के बारे में अच्छे से समझाना होगा और उसे बताना होगा कि आपको अपने किसी खास दोस्त से बात करनी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि उसने आपका नंबर ब्लॉक कर रखा है।

अगर आप ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से बातचीत करने के लिए हर बार किसी एक ही दोस्त का फोन इस्तेमाल करते हैं तो इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि सामने वाला व्यक्ति आपके दोस्त का नंबर भी ब्लॉक कर दे, ऐसे में आपको ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से बातचीत करने के लिए सिर्फ एक फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि उसने आपका नंबर किसी कारण ही ब्लॉक किया होगा।

हो सकता है कि वह आपसे बातचीत करने में असहज महसूस करता हो, अगर ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से आपकी बात होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो आप किसी पब्लिक फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आपातकालीन स्थिति में पब्लिक फोन से बड़ी ही आसानी से बात हो जाती है।

ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करे ?

मोबाइल मे किसी नंबर को ब्लॉक कैसे करे ?

बैन हुए WhatsApp अकाउंट को Unban कैसे करे ?

3. Proxy के जरिए कॉल करें.

अगर आपका नंबर किसी व्यक्ति ने ब्लॉक कर दिया है लेकिन आप उससे बहुत ही जरूरी बात करना चाहते हैं, तो जाहिर सी बात है कि आप उससे बात करने के लिए किसी भी व्यक्ति का फोन मांगकर उससे बातचीत करने की कोशिश करेंगे, लेकिन सामने वाला व्यक्ति इतना होशियार है कि वह आपकी आवाज सुनते ही कॉल को कट कर देता है।

ऐसे में आप अपने किसी दोस्त के जरिए उससे बातचीत कर सकते हैं यानी एक Proxy के जरिए, अगर यह प्रॉक्सी ब्लॉक करने वाले व्यक्ति और आपका म्यूचुअल फ्रेंड होगा तो और भी बेहतर रहेगा, क्योंकि एक दोस्त होने के नाते ब्लॉक करने वाला व्यक्ति इसकी बात को बड़ी ही आसानी से मान जाएगा।

ऐसे में आपको इस Proxy को एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखकर दे देनी है जिससे यह पूरी तरह से साफ हो जाए कि आप अपनी किस बात को ब्लॉक करने वाले व्यक्ति के पास पहुंचाना चाहते हैं, स्क्रिप्ट लिखकर प्रॉक्सी के जरिए अपना संदेश पहुंचाना काफी कारगर तरीका है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने आपसे ₹10,000 उधार ले रखें है, लेकिन जब आप उसे कॉल करके बात करने का प्रयास करते हैं तो नंबर ब्लॉक होने के कारण आप उससे बात ही नहीं कर पाते हैं, ऐसे में आप एक Proxy के जरिए उसे कड़ी चेतावनी दे सकते हैं कि अगर उसने आपके पैसे नहीं लौटाए तो आप पुलिस को शिकायत दर्ज करवा देंगे।

4. WhatsApp के जरिए ब्लॉक नंबर पर कॉल करे.

जानबूझकर या फिर अनजाने मे आपको अगर किसी ने अपने Contact List मे से फोन मे ब्लॉक कर दिया है जिस वजह से आप उस मोबाइल नंबर पर कॉल नहीं कर पा रहे है तब ऐसी स्तिथि मे आप बड़ी ही आसानी से WhatsApp के जरिए Voice Call कर सकते है क्योंकि सामने वाले व्यक्ति ने आपके नंबर को सिर्फ Phone पर ब्लॉक कीया है।

तब ऐसी स्तिथि मे आप उस मोबाइल नंबर पर WhatsApp के द्वारा Voice कीजिए चूंकि आपको उन्होंने WhatsApp पर ब्लॉक नहीं कीया है तब ऐसी स्तिथि मे आपका Voice Call इंटरनेट के द्वारा सामने वाले व्यक्ति तक पहुँच जाएगा जिसे सामने वाला व्यक्ति उठा कर आपसे सीधे WhatsApp पर बात कर सकता है यह काफी अच्छा तरीका है किसी ब्लॉक किए हुए मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए।

5. Google Meet के जरिए ब्लॉक नंबर पर कॉल कीजिए.

वर्तमान समय मे आने वाले लगभग सभी एंड्रॉयड मोबाइल मे Google Meet Default रूप से मौजूद रहता है ऐसे मे अगर किसी ने आपके मोबाइल नंबर को Phone पर और साथ साथ WhatsApp पर भी ब्लॉक कर दिया है तब ऐसी स्तिथि मे आप Google Meet के जरिए उस नंबर पर बड़ी ही आसानी से कॉल कर सकते है।

लेकिन यहाँ पर ध्यान दे की Google Meet के जरिए हम Voice Call नहीं कर सकते है ऐसे मे आपका सीधा वीडियोकॉल जाएगा जो की एक तरह का कॉल ही होता है इसमे आप Face To Face सामने वाले व्यक्ति से बात कर पाएंगे और उनसे सीधा इस विषय मे पूछ पाएंगे की उन्होंने क्यों आपके मोबाइल नंबर को ब्लॉक कीया है और नम्रतापूर्वक बात करके दोबारा अपने मोबाइल नंबर को अनब्लॉक करवा पाएंगे।

नंबर ब्लॉक करने पर क्या करें?

हमने Block Number Par Call Kaise Kare? के विषय मे काफी कुछ जाना लिया लेकीन अब नंबर ब्लॉक करने पर क्या करना चाहिये, इस पर चर्चा करते है तो अगर किसी व्यक्ति ने आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया है तो जाहिर सी बात है कि आप उस व्यक्ति से कॉल पर बात नहीं कर पाएंगे, कोई भी व्यक्ति जब आपके नंबर को ब्लॉक करता है तो इसके पीछे कोई न कोई खास वजह होती है, हो सकता है कि वह आपसे लिए गए उधार के पैसों को न चुकाना चाहता हो, आपसे परेशान हो गया है या कोई निजी कारण हो।

हालांकि नंबर ब्लॉक होने के बावजूद भी ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके जरिए आप ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से संपर्क साध सकते हैं, इन तरीकों के बारे में ऊपर आर्टिकल में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है, अगर किसी व्यक्ति ने आपका नंबर भी ब्लॉक किया है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए-

अगर किसी व्यक्ति ने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है तो सबसे पहले आपको उस व्यक्ति के फैसले का सम्मान करना चाहिए, क्योंकि उसने किसी न किसी खास कारण ही आपका नंबर ब्लॉक किया होगा, हो सकता है वह आपके द्वारा बार-बार मैसेज भेजने पर परेशान हो गया हो।

अगर किसी व्यक्ति ने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है लेकिन उससे आपकी बात होना बहुत जरूरी है फिर भी आपको उससे संपर्क साधने से पहले सौ बार सोचना चाहिए, हो सकता है कि वह व्यक्ति आपके द्वारा बार-बार की गई कॉल की शिकायत पुलिस को दर्ज करवा दे, ऐसे में आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे आपसे किसी भी तरह की हानि या परेशानी न हो।

अगर आप ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से अपना पुराना झगड़ा सुलझाना चाहते हैं तो आप उसे पत्र या ईमेल लिखकर माफी मांग सकते हैं, इस तरीके में उसे किसी तरह का खतरा भी महसूस नहीं होगा और वह आपको माफ कर देगा।

अगर ब्लॉक करने वाले व्यक्ति से आपकी बातचीत होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो जल्दबाजी में हम किसी थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल करके उनसे संपर्क साधने का प्रयास करते हैं जो कि पूरी तरह से गलत है, क्योंकि यह थर्ड पार्टी एप्स हमारे डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं, हमें इन एप्स की बजाय म्यूचुअल फ्रेंड, उनके रिश्तेदार या पुलिस के जरिए संपर्क करना चाहिए।

FAQ’s (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या किसी के द्वारा ब्लॉक किए हुए नंबर पर हम कॉल कर सकते है?

अगर कोई व्यक्ति हमारे मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर देता है तब हम कुछ तरीकों अपनाकर उस नंबर पर कॉल कर सकते है।

कोई नंबर ब्लॉक कर दे तो कॉल कैसे करें?

अगर आपके मोबाइल नंबर को कोई ब्लॉक कर देता है तब उसे आप कॉल करने हेतु किसी अन्य मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते है या फिर आप अपने दोस्त या अपने परिवार के मोबाइल से भी उसे आप कॉल कर सकते है।

ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल करने से क्या होता है?

अपने द्वारा ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल करने से कुछ नहीं होता है बल्कि कॉल लग जाता है।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
CLOSE ADS
CLOSE ADS